Solar System के अलग-अलग Planets पर आपका Weight कितना होगा - Your Weight on Other Planets in Solar System

Hello friends ;

क्या आपको पता हैं अगर आपका वजन धरती पर 60 KG हैं, तो आपका वजन Mercury पर approximately 23 KG होगा। तो Solar System के अन्य Planets, Venus, Mars, Jupiter, Saturn, Uranus और Naptune पर आपका वजन यानि Weight कितना होगा? उससे पहले मैं आपको इससे related कुछ basic चीजें बता देता हूं।

Your Weight on Other Planets

Universe में मौजूद हर वस्तु जिसमे mass यानि द्रव्यमान होता हैं उसके पास gravity होती है। Gravity दो matter के बीच मौजूद एक आकर्षण बल होता है for example अपनी Earth के पास भी अपना खुद का गुरुत्वाकर्षण बल है। जब हम हवा में उछलते हैं, तो हम सीधे अन्तरिक्ष में क्यों नहीं चले जाते हम क्यों वापस धरती पर आ जाते हैं 🤔 तो friends ये सब gravity के कारण होता है। जिस matter का mass सबसे ज्यादा होगा तो उसका gravity भी ज्यादा होगा और वो अपने से कम mass वाले matter को अपनी ओर आकर्षित करेगा। इसे एक और examlpe से समझते हैं चूंकि पृथ्वी का द्रव्यमान मनुष्य से ज्यादा है इसलिए पृथ्वी का गुरुत्वाकर्षण बल भी मनुष्य के गुरुत्वाकर्षण बल से कहीं ज्यादा है और यही कारण है कि जब हम हवा में ऊपर उछलते हैं, तो पृथ्वी हमें अपनी ओर वापस खींच लेती है और हमारा गुरुत्वाकर्षण बल कम होने के कारण हम पृथ्वी को अपनी ओर नहीं खींच पाते हैं। पृथ्वी को अपनी ओर सूर्य खींचता है, क्योंकि सूर्य का द्रव्यमान पृथ्वी से ज्यादा है इसलिए सूर्य का गुरुत्वाकर्षण बल भी पृथ्वी से ज्यादा होता है okey.

तो चलिए अब जान लेते हैं कि अगर आपका वजन Earth पर 60 KG हैं, तो Solar System के अलग अलग Planets पर आपका वजन कितना होगा 🤔 तो friends उसका details यहां नीचे दिया गया है जिसे आप देख सकते हैं।
  • Mercury पर - 23 KG
  • Venus पर - 54 KG
  • Mars पर - 22 KG
  • Jupiter पर - 151 KG
  • Saturn पर - 68 KG
  • Uranus पर - 53 KG
  • Naptune पर - 67 KG

अगर आप चाहे तो अपना weight Earth पर अलग अलग रखकर Solar System के दुसरे ग्रहों पर कितना होगा वो exploratorium.edu नाम की website पर जाकर calculate कर सकते हैं।

तो I hope friends यह article आपको पसंद आया होगा ऐसे ही knowledge & entertain के लिए हमारे blog पर visit करते रहें मिलते हैं किसी अगले article में तब तक के लिए bye have a good day!

Post a Comment

0 Comments