Facebook के बारे में कुछ रोचक तथ्य

Dear readers,

आजकल हर किसी के फोन में फेसबुक का application मिल जाएगा चाहे वो बूढ़े हो या बच्चें हो। आज हर कोई फेसबुक का इस्तेमाल करता होगा और कुछ ऐसे भी लोग हैं जिनकी शुरुआत उठते ही फेसबुक से होती है। आज की इस आर्टिकल में हमलोग फेसबुक से जुड़े कुछ रोचक और मजेदार तथ्यों के बारे में जानेंगे, जिनमें से शायद आप कुछ जानते होंगे और कुछ बातें नहीं जानते होंगे तो चलिए इस आर्टिकल को शुरू करते हैं।

फेसबुक के बारे में रोचक तथ्य

फेसबुक के बारे में दिलचस्प तथ्य - Interesting facts about facebook in hindi

1. Facebook की स्थपना February 4, 2004 को हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के एक छात्र Mark Zuckerberg ने की थी। उस समय इसका नाम The Facebook था।

2. Mark Zuckerberg ने फेसबुक को अपने कॉलेज के दोस्तों को इंटरनेट के माध्यम से जोड़ने के लिए तैयार किया था बाद में यह सोशल नेटवर्किंग साइट के रूप में लोकप्रिय हो गया।

3. Facebook का पहला logo Mark Zuckerberg के एक दोस्त Andrew Mccollum ने डिजाइन किया था।

4. फेसबुक पर पहली फोटो अमेरिकी अभिनेता Al Picino की पोस्ट की गई थी। इसका मतलब की फेसबुक के होमपेज पर जो पहली फोटो दिखी थी वह Al Picino की ही थी।

5. Mark Zuckerberg लाल और हरे रंग के कलर ब्लाइंडनेस के शिकार है, इसलिए फेसबुक का रंग नीला है। एक इंटरव्यू में मार्क जुकरबर्ग ने नीले रंग को "Blue is the reachest color for me" कहा।

6. Facebook में पहला निवेश Paypal company के सह-संस्थापक Peter thiel ने किया था।

7. फेसबुक पर अभी सबसे अधिक यूजर्स भारत में हैं इसके बाद यूएसए इंडोनेशिया और ब्राजील का नंबर आता है।

8. Facebook पर हर दिन 350 milion फोटो अपलोड और 55 million स्टेटस अपडेट की जाती हैं।

9. एक सर्वे के मुताबिक फेसबुक पर एक बार लॉग इन करने के बाद एक व्यक्ति औसतन 20 से 35 मिनट का समय व्यतीत करता है।

10. आपको जानकर आश्चर्य होगा कि फेसबुक के सस्थापक मार्क जुकरबर्ग की सैलेरी केवल 1 डॉलर प्रति माह है, लेकिन वे फेसबुक कंपनी के मालिक भी है।

11. जब फेसबुक की स्थापना हुई तब मार्क जुकरबर्ग की उम्र 21 वर्ष थी और फेसबुक के स्थापना के कुछ ही महीनों बाद यह यानी की फेसबुक इतना लोकप्रिय हुआ कि मात्र  23 वर्ष की उम्र में ही मार्क जुकरबर्ग को दुनिया के youngest self-made billionaire बना दिया।

12. Facebook company के journey पर डेविड फिचर के निर्देशन में 2010 में The Social Network फिल्म बनी और काफ़ी लोकप्रिय हुई। इस फिल्म ने 3 आंस्कर पुरस्कार सहित 4 गोल्डन ग्लोब पुरस्कार भी जीता था।

13. Facebook application को आप 70 अलग-अलग भाषाओं में इस्तेमाल कर सकते हैं।

14. Facebook पर एक features है जिसके माध्यम से आप किसी को भी block कर सकते है पर, पर आप लाख कोशिश कर लें तो भी आप Mark Zuckerberg को block नहीं कर पाएंगे।

15. Facebook का "Like और Share" button हर रोज 10 मिलियन से ज्यादा websites पर देखे जाते हैं।

Conclusion ;
Finally friends यह रहा फेसबुक से जुड़े कुछ रोचक और दिलचस्प तथ्य, यह आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें कॉमेंट करके जरूर बताएं और चलते चलते यह लेख पढ़ने के लिए धन्यवाद मिलते हैं अगले आर्टिकल में तबतक के लिए byee..!

Post a Comment

0 Comments